एक अरब लोग देख चुके हैं गंगनम वीडियो
International 5:37 AM
इस वीडियो की नकल पर ढेरों वीडियो तैयार किए गए और इन्हें तैयार करने वालों में ब्रितानी सेना, थाईलैंड की नौसेना के अलावा तमाम दूसरे लोग भी शामिल थे.
यू ट्यूब की मालिक कंपनी गूगल का कहना है कि इस वीडियो को औसतन सत्तर लाख से एक करोड़ बार प्रतिदिन देखा गया.
संगीत की दुनिया से जुड़े एक व्यक्ति का कहना है कि इस वीडियो की सफलता की एक वजह ये भी है कि बहुत से लोगों ने इसी तर्ज पर खुद के भी वीडियो बनाकर यू ट्यूब पर डाल दिए हैं.
संगीत से जुड़ी एक वेबसाइट के संपादक क्रिस कुक का कहते हैं, “इससे ये पता चलता है कि नि:शुल्क होने के कारण यू ट्यूब संगीत के प्रचार प्रसार का कितना सशक्त माध्यम है और इससे खूब कमाई भी की जा सकती है.”
विज्ञापन कंपनी डब्ल्यूपीपी के मुख्य कार्यकारी सर मार्टिन सॉरेल का कहना है कि इस उपलब्धि को सलाम करते हैं जिसने पीएसवाई और पश्चिमी जगत के सबसे प्रभावी अर्थशास्त्री को जोड़ने का काम किया.
वो कहते हैं कि ये वैश्वीकरण और कोरियाई संगीत की लोकप्रियता का एक बेहतरीन उदाहरण है.
बीबीसी रेडियो वन के डीजे स्कॉट मिल्स ने अपने एक कार्यक्रम में इस गीत को पेश किया था. वो कहते हैं कि इस गीत को जिस तरह से गाया गया है उसे देखकर वो आश्चर्यचकित रह गए.
वो कहते हैं, “इस वीडियो में सबसे खास और रोचक बात ये है कि आप इस गीत के बोल नहीं समझते.”
दक्षिण कोरियाई हेयर स्टाइलिस्ट डीसी हान ने गंगनम में काम किया है. उनका कहना है कि इस वीडियो की लोकप्रियता देखकर गर्व की अनुभूति होती है.
